Pushpam Priya Chaudhary पुष्पम प्रिया चौधरी

    pushpam priya jpeg 620x400 1

    पुष्पम प्रिया चौधरी प्लुरल्स की अध्यक्ष हैं। उसने 2020 में राजनीतिक पार्टी “प्लुरल्स” के माध्यम से “हर कोई शासित” राजनीतिक आंदोलन शुरू किया. वे राजनीति को पॉज़िटिव, प्रॉडक्टिव और पॉलिसी निर्माण पर केंद्रित करना चाहती हैं.पुष्पम प्रिया चौधरी का लालन-पालन दरभंगा, बिहार में हुआ।

    वे अपनी उच्च शिक्षा के लिए बिहार से बाहर गईं। बाद में वे यूनाइटेड किंगडम गईं और यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के इंस्टीट्यूट ऑफ डिवेलपमेंट स्टडीज़ से डिवेलपमेंट स्टडीज़ में स्नातकोत्तर की डिग्री ली। इस पढ़ाई में उनके विषय रहे गवर्नन्स, डेमोक्रेसी और डिवेलपमेंट ईकोनोमिक्स । उन्होंने समस्त विश्व की प्रभावशाली नीतियों के साथ-साथ बिहार और भारत की असफल नीतियों पर शोध किया।

    उन्होंने बिहार विधानसभा चुनाव 2015 की पृष्ठभूमि में वोटिंग पैटर्न और वोटिंग व्यवहार पर भी फ़ील्ड में एक मौलिक शोध किया और “पार्टी-कैंडिडेट-वोटर लिंक़ेज तंत्र आधारित उत्तरदायित्व व सुनवाई” पर अपनी थीसिस लिखी जिसे तुलनात्मक चुनाव अध्ययन के मानद विशेषज्ञों द्वारा काफ़ी सराहा गया।

    मिस चौधरी ने उसके बाद लंदन स्कूल ऑफ ईकोनोमिक्स एंड पोलिटिकल सायन्स से मास्टर ऑफ पब्लिक एड्मिनिस्ट्रेशन की दूसरी स्नातकोत्तर डिग्री ली। एलएसई में उन्होंने राजनीति विज्ञान, राजनीतिक दर्शन, लोक प्रशासन, अर्थशास्त्र, पब्लिक पॉलिसी का दर्शन, सोशल पॉलिसी और पोलिटिकल कम्यूनिकेशन की पढ़ाई की। यहाँ पढ़ते हुए उन्हें पेरिस के प्रतिष्ठित सियाँस पो (Sciences Po) में भी राजनीति विज्ञान की दोहरी डिग्री लेने का मौक़ा दिया गया लेकिन उन्होंने एलएसई में रहना पसंद किया .