डेस्क: Umang भारत सरकार की ऐप है, जिसका इस्तेमाल इनकम टैक्स फाइलिंग, आधार और प्रोविडेंट फंड क्वारी, गैस सिलेंडर बुकिंग और पासपोर्ट सर्विस समेत भारत के कई सरकारी सर्विस तक पहुंचने के लिए होता है। Umang app के जरिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के member अपने PF से पैसे निकाल सकते हैं। ईपीएफ को एक साथ या अलग-अलग पार्ट में निकाला जा सकता है। जब कोई कर्मचारी रिटायर होता है या 2 माह से ज्यादा समय के लिए बेरोजगार होता है तो वह EPF बैलेंस को फुल निकाल सकता है। इसके अलावा कई अन्य स्थितियों जैसे कि मेडिकल रीजन, होम लोन, होम लोन रीपेमेंट आदि में ईपीएफ की आंशिक निकासी की अनुमति है। EPF से पैसा निकालने के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का आधार से लिंक होना अनिवार्य है। Umang ऐप का इस्तेमाल EPF अकाउंट से पैसे निकालने का सही तरीका कुछ इस प्रकार है।

मोबाइल में Umang ऐप इंस्टाल करके PF का पैसा ऐसे निकालें:

  1. अपनी डिवाइस के आधार पर Umang ऐप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए।
  2. ऐप को ओपन कीजिए और “न्यू यूजर” का चयन कीजिए।
  3. ‘रजिस्ट्रेशन’ स्क्रीन पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कीजिए और ‘प्रोसीड’ का चयन कीजिए। उसके बाद मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन पेज नजर आएगा।
  4. OTP दर्ज कीजिए और फिर MPIN सेट करने के लिए आगे बढ़िए। MPIN टाइप करने के बाद ‘कन्फर्म MPIN’ पर क्लिक कीजिए।
  5. ‘प्रोसीड’ का चयन कीजिए, सिक्योरिटी प्रश्न का उत्तर दीजिए और और फिर आगे बढ़िए।
  6. अगर आप लिंक करना चाहते हैं तो अपना आधार नंबर दर्ज कीजिए या ‘प्रोफाइल इंफॉर्मेशन स्क्रीन’ पर जाने के लिए ‘स्किप’ पर क्लिक कीजिए। यहां पर आपको अपनी प्रोफाइल इंफॉर्मेशन दर्ज करनी होगी और फिर ‘सेव एंड प्रोसिड’ पर क्लिक कीजिए।
  7. इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा होता है और आप होम स्क्रीन पर रिडायरेक्ट कर दिए जाएंगे।
  8. उसके बाद आप अपने आधार नंबर का इस्तेमाल करके ऐप में लॉगिन कर पाएंगे। इंफॉर्मेशन का इस्तेमाल ई-केवाईसी के लिए होगा। प्रोफाइल क्रिएट करने के बाद आधार इंफॉर्मेशन ऑटोमैटिकली Umang प्रोफाइल में कॉपी हो जाएगी।

Umang ऐप से कैसे निकाले EPFO का पैसा:

  1. मोबाइल ऐप की सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए अपने फोन पर ऐप ओपन कीजिए और लॉगिन कीजिए।
  2. ड्रॉप-डाउन मीनू से ‘ऑल सर्विस’ का चयन कीजिए और ‘EPFO’ को खोजिए।
  3. ड्रॉप डाउन मीनू से ‘रेज क्लेम’ ऑप्शन का चयन कीजिए।
  4. एक OTP जनरेट करने के लिए आपको अपना EPF UAN नंबर दर्ज करना होगा।
  5. ओटीपी दर्ज कीजिए जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया था।
  6. अब विड्रॉल के प्रकार का चयन कीजिए और फॉर्म को पूरा भरिए।
  7. रिक्वेस्ट ठीक प्रकार से सबमिट होने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप या क्लेम रेफरेंस नंबर मिलेगा। आप अपनी विड्रॉल रिक्वेस्ट के स्टेटस को ट्रैक करने के लिए रेफरेंस नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  8. इस ऐप का इस्तेमाल पेंशन विड्रॉल, कोविड-19 एडवांस और एंप्लॉय पासबुक के एक्सेस के लिए भी किया जा सकता है। मेंबर एक स्कीम सर्टिफिकेट, UAN एक्टिवेशन और अलॉटमेंट की रिक्वेस्ट के लिए भी कर सकते हैं
  9. सबसे अहम पड़ाव,आपको ऐसे ही आसान टिप्स और ट्रिक्स के साथ देश और दुनिया की बड़ी खबर देखना है तो हमारे ऑफिसियल app को इनस्टॉल करना न भूलें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here