मुकेश अम्बानी का ऐलान,JIO और Google बनाएंगे देश में सस्ते स्मार्टफोन|5G भी तैयार

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 43वीं AGM में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अम्बानी ने 2G मुक्त (2G MUKT) पहल का एलान किया है। इसके तहत JIO और Google देश में ही सस्ते Android Smartphone विकसित करेगा । इसके तहत देश के सभी 2G और फीचर फोन वाले यूजर्स को Smartphone पर shift करने के दिशा में काम किया जाएगा। गौरतलब है Google ने ‘Google for India’ प्रोग्राम के तहत भारत में digitalization के प्रसार के लिए 75,000 करोड़ निवेश करने का एलान किया है।

रिलायंस के वार्षिक बैठक में  मुकेश अम्बानी  ने बताया कि Jio ने 5G नेटवर्क को तैयार कर लिया है जो कि दुनिया का सबसे  बड़ा और बेहतरीन 5G नेटवर्क है। उन्होंने बताया दावा है कि  जिओ 5G नेटवर्क में पूरी तरह से घरेलू उपकरणों का इस्तेमाल हुआ है। इसके लिए 20 से अधिक startups की मदद ली गई है।मुकेश अंबानी ने बताया कि Google ने Jio में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है जिसके बदले उसे 7.7 फीसदी होगी हिस्सेदारी मिलेगी।

रिलायंस के AGM में Jio glass का भी एलान हुआ है जो कि एक मिक्स्ड रियलिटी ग्लास(Mixed Reality Glass) है। ये एक smart glass है जिसमें इंटरनेट, स्पीकर और माइक दोनों का सपोर्ट दिया गया है। Jio glass से आप कॉलिंग भी कर सकेंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here