kisan crdit card डेमो
kisan crdit card

कोरोना महामारी के बीच भारत सरकार ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 21 लाख करोड़ रुपये का पैकेज़ रिलीज किया। इसी पैकेज के अंतर्गत केंद्र सरकार ने 89,810 करोड़ रुपये की रकम Kisan Credit Card पर कर्ज के तौर पर मंजूरी दी है। ये एक प्रकार का लोन है जो खरीफ की फसल बोने और अन्य जरूरतों के लिए ये लोन जारी की गई है । इस की जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

निर्मला सीतारमण के कार्यालय का किसान क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित ट्वीट

इस योजना में किसानों के क्रेडिट कार्ड के लिए 2 लाख करोड़ रुपये तक के लोन जारी करने का ऐलान किया गया है। इससे 2.5 करोड़ किसानों को लाभ होगा । इसका लाभ मछुआरे और पशुपालक भी ले सकते हैं ।

वित्त मंत्री ने अपने ट्वीट में बताया, ’24 जुलाई तक 111.98 लाख Kisan Credit Cards पर 89,810 करोड़ रुपये की रकम कर्ज के तौर पर मंजूर की जा चुकी है। यह रकम आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत घोषित 2 लाख करोड़ रुपये में से जारी की गई है। इस स्कीम से देश के 2.5 करोड़ किसानों, मछुआरों और पशुपालकों को लाभ मिलेगा।’ इससे पहले 30 जून तक 62,870 करोड़ रुपये 70.32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को जारी किए जा चुके थे। इस तरह से 24 दिनों में किसान क्रेडिट पर मंजूर कर्ज की रकम में 26,940 करोड़ रुपये का इजाफा किया गया है। यदि अभी तक आपने किसान क्रेडिट कार्ड के सुविधा का लाभ नहीं लिए है तब इस मौका को जाने न दें ।

Kisan Credit Card योजना संक्षिप्त परिचय

किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए ऐसा विकल्प है जिससे किसानों को सस्ते दर पर कर्ज मुहैया करवाया जाता है। किसानों को 9 से 12 फीसदी के इंट्रेस्ट रेट के मुकाबले महज 4 फीसदी की दर से कर्ज दिया जाता है। अगर आपको कृषि से सम्बंधित काम के लिए धन की जरुरत है तब आप Kisan Credit Card बनवाकर सस्ती दर पर लोन प् सकते हैं। खेती से जुड़ा कोई भी व्यक्ति चाहे वह अपने खेत में खेती करता हो या किसी और की जमीन पर काम कर रहा हो, वह किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है।


Kisan Credit Card के लिए online कैसे करें अप्लाई ?


ध्यान रहे अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थियों में से हैं तो तभी आपका कार्ड बनेगा।
किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप SBI,PNB सहित किसी भी बैंक में आवेदन क्र सकते हैं. इसके लिए आपको उस बैंक के वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिस बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं. ध्यान रहे की आप बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर ही जाएँ नहीं तो आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है.

वेबसाइट पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड सेक्शन पर क्लिक करके यहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. इस फॉर्म को उस बैंक के नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जमा करना होगा । लोन अधिकारी आपसे बात करेगा और आपके सभी दस्तावेज, पात्रता की सत्यता इत्यादि जांच करेगा। अगर आप लोन के लिए पात्र पाए जाते हैं तब लोन मंजूर क्र लिया जाएगा और आपका किसान क्रेडिट कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

PM Kisan Scheme की वेबसाइट से भी KCC का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं :


अगर आप बैंक के वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड नहीं कर पा रहें हैं तब आप पीएम किसान योजना के वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर ‘Download KKC Form’ के विकल्प पर क्लिक कर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। यह सिर्फ एक पेज का ही फॉर्म है और इसके साथ आपको ज्यादा दस्तावेज की आवश्यकता है।
इसके लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होना चाहिए। 60 साल से ज्यादा उम्र के आवेदक के लिए एक सह-आवेदक होना जरूरी है।
इस योजना के बारें में अगर आपके पास सवाल है तब आप किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


Kisan Credit Card Helpline Number

1800 180 1551, किसान कॉल सेंटर पर आप कृषि से सम्बंधित बात कर सकते हैं.
1800 11 22111800 425 3800 वो नंबर हैं जो आपकी सेवा के लिए 24 घंटे सक्रिय रहते हैं और इस नंबर पर बात करके आप कृषि विशेषज्ञो के बात करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं,
080 26599990 पर भी बात करके आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं. दिए गए तीनों नंबर टोल फ्री हैं यानि की नि-शुल्क हैं।

देश और दुनिया के सभी महत्वपूर्ण विस्तृत ख़बरों को पढ़ने के लिए सॉलिड ख़बर विजिट करते रहें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here