घरेलू गैस की कीमतों में बड़ी राहत:जानिए कितने रुपये तक हुआ सस्ता

तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम को ₹162 तक कम कर दिया है। यह प्रभावी कीमत बिना सब्सिडी वाले सिलेंडरों पर लागू होगा

एक तरफ जहां Corona के प्रभाव से जनजीवन अस्त-व्यस्त है लोगों के आजीविका पर डायरेक्ट असर पड़ा है। ऐसे में एक बड़ी राहत की खबर सामने आ रही है। दरअसल, तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम को ₹162 तक कम कर दिया है। यह प्रभावी कीमत बिना सब्सिडी वाले सिलेंडरों पर लागू होगा। तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को को कीमतों का मूल्यांकन करती हैं और दिल्ली में यह कीमत ₹164 तक कम दिखा। हालांकि अन्य राज्यों में। राज्य सरकारों के नीतियों के वजह से कीमतों में थोड़ा बहुत अंतर दिख सकता है। Indian Oil Corporation के ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में जहां हम पहले गैस सिलेंडर्स के लिए ₹744 चुकाते थे अब ₹581 ही चुकाने पड़ेंगे।
आप  Indian Oil Corporation ke official website https://indane.co.in/tarrifs_price.php पर जाकर अपने क्षेत्र में एलपीजी गैस के मौजूदा कीमतों को जान सकते हैं।

तेल कंपनियां ऐसे तक करती हैं LPG रसोई गैस के कीमतें

घरेलू रसोई गैस LPG के दाम को इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और विदेशी मुद्रा के एक्‍सचेंज के रेट के आधार पर तय की जाती हैं। यही कारण है कि LPG सिलेंडर की सब्सिडी की राशि में हर महीने परिवर्तन हो जाता है। जब भी इंटरनेशनल मार्केट में रेट बढ़ जाते हैं तो सरकारों को अधिक सब्सिडी देना होती है। इसी तरह जब दरें गिरती हैं तो सब्सिडी में भी कटौती दर्ज की जाती है। इसके अलावा Tax कर के नियमों के मुताबिक भी LPG पर GST की गणना बाजार मूल्‍य Market Rate के आधार पर ही तय की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here