अयाेध्या: आखिरकार वो दिन आ ही गया जिस दिन का इंतज़ार लोग सैकड़ो साल से कर रहे थें ।अयोध्या में श्री राम के जन्मस्थली पर मंदिर के निर्माण का दिन आ ही गया। श्रीराम मंदिर ( Shree Ram ) निर्माण का उल्लास न सिर्फ रामनगरी बल्कि पुरे देश में दिख रहा है। दुनियाभर में रह रहे भारतीय लोग भी काफी उत्साहित हैं। मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी जाये उस से पहले ही पुरे आयाेध्या श्री राम के जयघोष सुनने को मिल रहे हैं । राम नगरी से उठी यह रामधुन देशभर में फैल गई है।

अयाेध्या में आज पीएम नरेंद्र माेदी भगवान श्रीराम के जन्म के मुहूर्त में भूमि पूजन करेंगे और मंदिर की आधारशिला रखेंगे। ये मुहूर्त कल 32 सैकेंड का है इसलिए विशेष तरह की पूजा अर्चना की जाएगी। इस पूजा को 22 आचार्य शुरू करेंगे जाे करीब तीन घंटे तक चलेगी।

पूजन की सारी तैयारियां बुधवार सुबह ही पूरी कर ली गई हैं । रामनगरी अयोध्या में चरों तरफ उत्सव है और हर मुख श्रीराम का गुणगान कर रहा है। ऐसा लग रहा है की अयोध्या राम राज्य के बाद पहली बार इतनी उत्साहित है।

राम राम की ये धुन अयाेध्या से उठी और देश ही नही दुनिया भर तक फैली हुई है। भारत देश के साथ-साथ दुनियाभर में अयाेध्या राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम का लाइव प्रसारित किया जा रहा है। इस शुभ घडी में अयोध्या राम नाम की घूम मची है और पुरे शहर को सजाया गया है। यही नहीं शाम ढलते ही इसका नाजारा देश में दिवाली उत्सव जैसा देखने काे मिलेगा।

श्री राम मंदिर ( Ram Mandir ) भूमि पूजन के लिए देशभर से प्रकांड विद्धान बुलाए गए हैैं। मुख्य आचार्य की भूमिका में काशी के विद्धान पंडित जय प्रकाश उपाध्याय रहेंगे। इनके अलावा काशी के ही अरुण दीक्षित, शास्त्री सुब्रमण्यम, मणिजी और पंडित इंद्रदेव मिश्र के अलावा अन्य विद्वान माैजूद रहेंगे।

अयोध्या में पीएम मोदी के कार्यक्रम की समय सारणी

अयोध्या में तीन घंटे का प्रवास,

5 अगस्त की सुबह दिल्ली से प्रस्थान,

9:35 बजे दिल्ली से उड़ेगा विशेष विमान,

10:35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंडिंग,

10:40 बजे हेलिकॉप्टर से अयोध्या के लिए प्रस्थान,

11:30 बजे अयोध्या साकेत कॉलेज के हेलीपैड पर लैंडिंग,

11:40 बजे हनुमान गढ़ी पहुंच कर 10 मिनट दर्शन-पूजन,

12 बजे राम जन्मभूमि परिसर पहूंचने का कार्यक्रम,

10 मिनट में रामलला विराजमान का दर्शन – पूजन,

12:15 बजे रामलला परिसर में पारिजात का पौधारोपण,

12:30 बजे भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारंभ,

12:40 बजे राम मंदिर की आधारशिला की स्थापना,

2:05 बजे साकेत कॉलेज हेलीपैड के लिये प्रस्थान,

2:20 बजे लखनऊ के लिए उड़ेगा हेलिकॉप्टर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here